भारत ऐसा देश है जहां हर गली, हर नुक्कड़, हर चौराहे से निकलती हैं अनगिनत कहानियां. लेकिन उन्हें अपनी भाषा, यानि हिंदी में आप तक पहुंचाने के लिए आ गया है गज़ब अड्डा. अनोखी कहानियां, इंडियन और इंटरनेशनल वायरल कंटेंट, ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स, न्यूज़, हंसी-मज़ाक, वीडियोस, और बहुत कुछ आपको मिलेगा ग़ज़ब अड्डा में. तो हर दिन जानिए कुछ नया, कुछ अलग, ग़ज़ब अड्डा के ज़रिये. आइये, पढ़िए, शेयर कीजिये और हमारे साथ बनाइये ग़ज़बपोस्ट को इंडिया की सबसे ग़ज़ब हिंदी वेबसाइट.

घड़ी – 20 अनसुने रोचक तथ्‍य – Interesting Facts About Watch

0 18

समय देखना आज के मानव की दिनचर्या में शामिल ही नहीं, बल्‍की जरूरी भी है, लेकिन क्‍या आप जानते है कि आज से हज़ारों साल पहले जब सभ्यताओं का विकास नहीं हुआ था, उस समय लोग समय का या दिन बीतने का अनुमान कैसे लगाते रहे होंगे।

लेकिन जब समय की बात होती है, तो हमें घड़ी की ही याद आती है। आईए जानते है, घड़ी के बारे में कुछ रोचक तथ्‍य:-

*****

1.दुनिया की सबसे पहली Watch भारत के ऋषी मुनियोंं ने सुरज के प्रकाश से बनाई थी,वे किसी भी पेड़ पर पड़ने वाली छाया से अनुमान लगाया करते थे कि समय क्‍या हुआ है।

2.दुनिया की सबसे पहली रेत घड़ी मिश्र वासियों ने बनाई थी, वे दो खानो में रेत भर के Time का पता लगाया करते थे।

3.Water Clock का Invention चीन के लोगो ने किया था। वे दो पात्रो में पानी भर कर, एक पात्र में छेद कर दिया करते थे, और जिस तरह से जल कम हो जाता था, उससे Time का अनुमान लगा लेते थे।

Interesting Facts about Smoking

4.मोम घड़ी का Invention अमेरीकियो ने किया था। वे रात को एक मोम को जला कर उसकी परछाई से Time का पता लगाया करते थे।

5.जर्मन के Nuremberg Committee के अनुसार दुनिया की सबसे पुरानी Watch, Pomander को बताया है, यह Apple के आकार की है।

6.घड़ी का Invention Benjamin Banneker नामक एक अमेरिकी ने किया गया था। खास बात यह है कि उस समय Benjamin Banneker की उम्र केवल 21 वर्ष थी।

7.Watch Pomander को Gold और Copper से बनाया जाता था, और इस पर M,D,V,P और N लिखा होता था। यह Watch 1505 में बनी थी।

8.Gerald Jenta ने पहली Steel Watch को Design किया था। उन घड़ीयों का नाम था, Patek Philippe Natils, Royal Oak, और Aidblyusi Injenyor, इससे पहले केवल Gold से ही Watch का निर्माण किया जाता था।

9.1650 के आसपास लोग Watch जेब में रख कर घुुमते थे, लेकिन हाथ में पहली Watch पहनने वाले आदमी थे, जाने-माने फ्रांसीसी गणितज्ञ और दार्शनिक Blaise Pascal, ये वही Blaise Pascal है जिन्‍होने Calculator का भी Invention किया था।

10.दुनिया की सबसे पहली  Watch  हंगरी की Princess Koskovikg के लिए तैयार की गई थी।

11.दशकोंं तक Watch केवल महिलाएें ही पहना करती थी, और पुरूष अपने जेब में Watch रखते थे, लेकिन First World War के बाद पुरूषोंं ने भी  Watch  हाथ में पहनना शुरू कर दिया।

12.Watch  के Spares के निर्माण में Switzerland का विश्‍व में पहला स्थान है।

Intresting Fact About Kailash Parvat

13.Switzerland की बनी Watches बहुत अच्‍छी मानी जाती हैं, और यहाँ से World के प्राय: सभी  Watch  Industry Centers में Spares का निर्यात होता है।

14.Watch  में मिनट वाली सुई का आविष्कार 1577 में Switzerland के Joss Bergi ने किया था।

15.दुनिया की सबसे महंगी Watch, Super Kanpitiketed है, जिसकी कीमत करीब 68 Million है। यह एक Pocket Watch है।

16.1200 कीमती Diamond से बनाई Watch का नाम The Hblot है, इनमें लगे Diamond 140 कैरेट के हैंं और इस Watch की कीमत लगभग 31 Million है।
17.इस पूूरी दुनिया की सबसे ज्‍यादा महंगी Watch 203 करोड़ रूपए की है, जिसे 1783 में फ्रांस की रानी “Marie Antoniti” के लिए उनके प्रेमी “Count Hans Axel Von Farsenc” ने बनवाया था। खास बात यह है कि “Marie Antoniti” के मरने के 34 साल बाद तक भी यह Watch नहींं बन पाई थी। इस Watch को बनाने में 44 साल का समय लगा। यह Watch 1827 में तैयार हो पाई और इस Watch के Box को “The Queen” नाम दिया गया था।
18.Pendulum Clock का Invention सन 1656 में Christian Huygens ने किया था। उस समय से लगभग 1930 तक यह संसार की सर्वाधिक शुद्ध समयदर्शी यंत्र था।

19. Alarm clock का Invention लगभग दो हजार साल पहले प्राचीन यूनान (ग्रीस) में हुआ।

20.Rolex  Brand हर दिन 2,000 Watch बनाता हैं।


                  अच्‍छा लगा हो, तो Like/Share कर दीजिए

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.