अजब गज़ब दुनिया की हिंदी खबरे

मोदी सरकार ने आम आदमी को दी बड़ी राहत, GST की नई लिस्ट जारी कर घटाएं चीजों के दाम –

0 9

नई दिल्ली – जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर विधेयक) बिल को लेकर लोगों को शुरुआत में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यहां तक कि कई बार सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तकरार और बहस भी देखी गई। कई लोगों का मानना था कि जीएसटी बिल पास हो गया तो महंगाई से जूझ रही आम जनता के लिए यह संजीवनी साबित होगा। अब जबकि जीएसटी बिल पास हो चुका है, तो लोगों को इससे कुछ उम्मीदें भी हैं। इसी को देखते हुए तथा आम जनता को टैक्स से भी बड़ी राहत देते हुए मोदी सरकार ने आज रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाली 40 चीजों के दाम घटा दिए हैं। Modi government released new gst list.

 किन चीजों के दाम हुए कम?

नई लिस्ट के मुताबिक रबड़ बैंड, झाड़ू, सूखी इमली, रेनकोट, कस्टर्ड पाउडर और अगरबत्ती समेत 40 रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों पर जीएसटी दरें कम करने का फैसला किया गया है। इसके अतिरिक्त नई दरों से छोटी कार खरीदने वालों को भी राहत मिलेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज बताया कि छोटी कारों के सेस में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। जबकि पहले ऐसी खबरे आ रही थी कि इन कारों पर लगने वाले सेस को बढ़ाया जाएगा।

कैसे फायदेमंद है GST बिल?

इस बिल के लागू होने से सबसे ज्यादा फायदा आम आदमी को हुआ है, क्योंकि इससे पूरे देश में एक ही रेट पर चीजें मिल रही हैं। जीएसटी के लागू होने से वस्तुओं पर लगने वाले सभी अप्रत्यक्ष कर हट गए हैं। इसके लागू होने के बाद से सभी चीजों में वैट के अलावा कोई और टैक्स नहीं लग रहा है। हालांकि, राज्य सरकारों का ध्यान रखते हुए पेट्रोल, डीजल,केरोसिन और रसोई गैस को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है।

जीएसटी में कितने स्लैब हैं?

जीएसटी में 3 स्लैब बनाएं गए हैं। पहला 12% टैक्स स्लैब। जिसमें 1000 हजार की कीमत से अधिक के कपड़े, फ्रोजेन मीट, मक्खन, चीज़, घी, पैकेट बंद ड्राई फ्रूट्स, एनिमल फैट, सॉस, फ्रूट जूस, नमकीन को रखा गया है। दूसरा 18% टैक्स। जिसमें 500 रूपये की कीमत से अधिक के फुटवीर, बीड़ी पत्ता, सभी प्रकार के बिस्किट्स, फ्लेवर्ड रिफाइंड चीनी, पास्ता, कॉर्नफ्लेक्स, पेस्ट्री और केक इत्यादि को रखा गया है। तीसरा 28% टैक्स स्लैब। जिसमें अल्कोहल, बीड़ी, सिगरेट, च्युइंग गम, गुड़, चॉकलेट, पान मसाला, एयरेटेड वाटर, पेंट, डियोडोरेंट्स, शेविंग क्रीम, आफ्टर शेव, हेयर शैम्पू, डाई, सनस्क्रीम, वालपपेर, सेरामिक टाइल्स, वाटर हीटर इत्यादी को रखा गया है। सरकार द्वारा जारी नई लिस्ट से सबसे ज्यादा फायदा आम जनता को होगा।

You might also like
Comments
Loading...