अजब गज़ब दुनिया की हिंदी खबरे

सोनी कंपनी के अनकहे तथ्य जानिये

0 28

Sony, एक ऐसा नाम जिस पर Technology की दुनिया में आँख मूंदकर विश्वास किया जाता हैं। इसके sound system का तो किसी के साथ मुकाबला ही नही हैं। सोनी के बारे में इंटरनेट पर कोई ज्यादा जानकारी उपलब्ध नही हैं लेकिन फिर भी जैसे-तैसे करके हम कुछ रोचक तथ्य ढूंढ़ कर लाए हैं, आइए पढ़ते हैं

सोनी कंपनी के बारे में रोचक तथ्य

1. Sony अपना पहला प्रॉडक्ट 1946 के अंत में लाया था, जो एक इलेक्ट्रिकल राइस कुकर था. इस प्रॉडक्ट की सबसे बड़ी कमी यह थी कि इसमें चावल कभी कच्चा रह जाता था, तो कभी ज़्यादा पक जाता था.

2. पहले कंपनी का नाम “TTK” (Tokyo Tsushin Kenkyujo) था. 12 साल बाद इसने नाम बदलकर SONY कर दिया.

3. Sony नाम रखने से पहले इसका Sonny नाम रखा गया था जिसका मतलब युवा होता हैं. Sony नाम इसलिए रखा ताकि लोग आसानी से याद रख सके.

4. Company का नाम Sony लैटिन भाषा के शब्द “Sonus” पर रखा गया हैं. इसका मतलब साउंड होता हैं और ये तो बताने की जरूरत ही नही हैं कि Sony का sound system कितना ज़बरदस्त हैं.

5. दुनिया का पहला वॉकमैन सोनी कंपनी ने लॉन्च किया था. इसके popular होने की ख़ास वज़ह थी इसे US, यूनाइटेड किंगडम और आस्ट्रेलिया में अलग-अलग नाम से बेचा गया.

6. Sony founder “Akoi Morita” और Apple founder “Steve Jobs” में काफी अच्छी दोस्ती थी.

7. दुनिया की सबसे बड़ी gaming company निंटेंडो(Nintendo) ने Sony से video game बनवाकर गलती कर दी. ये game मार्केट में फेल हो गया और sony ने खुद का प्ले स्टेशन बनाकर निंटेंडो को पीछे छोड़ दिया.

8. साल 1998 में सोनी ने कैमकोर्डर लॉन्च किया. यह डिवाइस कपड़े के अंदर तक देख सकता था.

9. March 2015, के अनुसार पूरी दुनिया में Sony के 1,31,700 कर्मचारी हैं.

10. Sony Company के सभी Smartphone और Tablet में 10:35 का Time दिखाया जाता हैं.

11. Sony ने Tokyo में अपने Headquarter को एक “गोल्डन पिग” का रूप दिया हैं. इसे कंपनी का प्रतीक चिन्ह भी माना जाता हैं. इसके लिए Sony को काफी निंदा झेलनी पड़ी हैं.

सोनी के बारे में जानने के लिए जो कुछ हैं बस यही हैं, और इससे ज्यादा कुछ नही. अगर आप इस ब्लाॅग को दिल से पसंद करते हैं तो इसके बारे में अपने दोस्तो को बताना न भूलें।

You might also like
Comments
Loading...