भारत ऐसा देश है जहां हर गली, हर नुक्कड़, हर चौराहे से निकलती हैं अनगिनत कहानियां. लेकिन उन्हें अपनी भाषा, यानि हिंदी में आप तक पहुंचाने के लिए आ गया है गज़ब अड्डा. अनोखी कहानियां, इंडियन और इंटरनेशनल वायरल कंटेंट, ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स, न्यूज़, हंसी-मज़ाक, वीडियोस, और बहुत कुछ आपको मिलेगा ग़ज़ब अड्डा में. तो हर दिन जानिए कुछ नया, कुछ अलग, ग़ज़ब अड्डा के ज़रिये. आइये, पढ़िए, शेयर कीजिये और हमारे साथ बनाइये ग़ज़बपोस्ट को इंडिया की सबसे ग़ज़ब हिंदी वेबसाइट.

एक ऐसा गाँव जहाँ के लोग समुद्र में घर बनाकर रहते हैं,कहाँ और क्यों ?

0 125

नई दिल्ली। दुनियाभर में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां लोग खूबसूरत घरों या फिर अनोखे घरों में रहते हैं। चीन के निंगडे शहर में एक ऐसी बस्ती है जहां सारे घर समुद्र पर तैरते हैं। गहरे समुद्र पर बसा यह दुनिया का एकमात्र गांव है। 1300 साल पुराने इस गांव में करीब 8500 लोग रहते हैं। यहां रहने वाले सभी लोगा मछुआरे हैं और उन्हें टांका कहा जाता है

चीन में कई सौ साल पहले टांका जाति के लोग मौजूदा शासकों के अत्याचारों से त्रस्त होकर समुद्र किनारे आ गए थे। दक्षिण पूर्व चीन में इन मछुआरों का परिवार अपने परंपरागत नावों के मकान में रह रहा है। समुद्री मछुआरों की यह बस्ती फुजियान राज्य में दक्षिण पूर्व की निंगडे सिटी के पास समुद्र में तैर रही हैं। उन्हें जिप्सीज ऑफ द सी भी कहा जाता है। ये लोग न तो किनारे पर आते हैं और न ही समुद्र के बाहर बसे लोगों से कोई रिश्ता जोड़ते हैं।

चीन में 700 ईस्वी में तांग राजवंश का शासन था। उस समय टांका जनजाति समूह के लोग युद्ध से बचने के लिए समुद्र में अपनी नावों में रहने लगे थे। तभी से इन्हें जिप्सीज ऑन द सी कहा जाने लगा। वे कभी कबार ही जमीन पर आते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.