अजब गज़ब दुनिया की हिंदी खबरे

विज्ञापन बाजार में हैं रोज़गार के अवसर !

0 10

अगर आप T.V पर किसी विज्ञापन को देख रहे हैं और आपका हाथ चैनल को बदलने के लिए तैयार नहीं होता और आप विज्ञापन को बेहद Interest के साथ देखते हैं तो यकीन मानिये आपकी दिलचस्पी विज्ञापन में कुछ कर दिखाने की है। अगर आप रचनात्मक हैं यह सिर्फ कहने भर के लिए नहीं है बल्कि इसमें आपकी पसंद और कार्यशैली भी होनी चाहिए, जो आपकी रचनात्मकता को दुनिया के सामने दिखाए।


यह क्षेत्र है आपके लिए महत्वपूर्ण :

पूरे एशिया में भारत का विज्ञापन बाजार चीन के बाद सबसे तेज़ी से विकसित होने वाला उद्योग है। एक अनुमान के अनुसार साल 2018 में भारत के सकल घरेलु उत्पाद में विज्ञापन उद्योग की हिस्सेदारी 0.45 % होगी। Delhi School of Internet Marketing एक ऐसा क्षेत्र है , जो लगातार बढ़ते ही जा रहा है और वर्तमान में इस क्षेत्र के अंदर 8 लाख से भी अधिक अवसर उपलब्ध है।

एक आकर्षक विकल्प :

Advertisers की सेवाएं उत्पादों ,कंपनियों और संस्थाओं के प्रति उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए ली जाती है। आपको पता है हर एक दिन नयी विज्ञापन Agency Market में उतरने की वजह से Advertising में करियर बनाना एक आकर्षक विकल्प बन गया है !

Executive और Creative Department :

Advertising का कार्य Executive और Creative Department में बंटा हुआ है।Executive Department में ग्राहक की जरूरतों, बाजार का जायजा , Media के सही माध्यम का चुनाव और विज्ञापन को बाजार में लाने के लिए सही समय पर नज़र रखना होता है और वही दूसरी ओर Creative Department में विज्ञापन तैयार किये जाते हैं और Advertisment के स्तर पर ग्राहक की अपक्षाओं का ख्याल भी रखा जाता है।

इनके लिए भी मिलते हैं अवसर :

फोटोग्राफर (Photographer) : फोटोग्राफर के लिए भी यहाँ बेहतर अवसर मिलता है। यहाँ इन्हे साधारण चीज़ को विशेष रूप देकर और सही लाइट के प्रयोग से इन्हे ख़ास बनाना होता है।

क्लाइंट सर्विसिंग (Client Servicing) : क्लाइंट सर्विसिंग में Creative Team के साथ मिलकर Planning करनी होती है , ताकि क्लाइंट को विज्ञापन का अधिक से अधिक फायदा पहुँच सके। इसके लिए Communication में कुशल होना बेहद जरुरी है !

मीडिया प्लानर्स (Media Planners) : इसमें आप Account Planner और Creative Team के साथ मिलकर ग्राहकों तक बात पहुँचाने के लिए सही मीडिया के प्रयोग पर ध्यान देना होगा। वही दूसरी ओर यह भी ध्यान देने योग्य है कि समाचार पत्रों पर कौन से पेज पर विज्ञापन देना है जिससे अधिक से अधिक ग्राहक बन सके और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का कौन सा ऐसा चैनल और कार्यक्रम है जहाँ पर आपको विज्ञापन करना है।

इन Skill को अपने अंदर लाएं :

1. Creative और Communication Skill होना बेहद जरुरी है ।

2. Creative Writing के साथ साथ किसी भी Thoughts को दृश्य रूप में कल्पना कर पाने की क्षमता।

3. समाज के हर स्तर से आने वाले लोगों के Interest के हिसाब से समझ होनी चाहिए।

ऐसे करें शुरुआत :

विज्ञापन के क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले आपके पास डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। यह उतना जरुरी नहीं है लेकिन अगर आपके पास डिग्री या डिप्लोमा होगा तो यह आपके लिए मददगार साबित हो सकता है क्योंकि यह क्षेत्र बहुत ही Different है और इसमें हमेशा विभिन्न कौशलों की जरुरत पड़ती है जो प्रभावी तरीकों से कार्य को पूरा कर सकें।

Internship हो सकती है मददगार :

विज्ञापन की दुनिया में अनुभवों को प्राप्त करने के लिए Internship मददगार साबित हो सकती है । यहाँ पर प्रतियोगिता बहुत जबरदस्त स्तर पर है। ऐसे में आप यहाँ पर कुछ अलग कर सकते हैं।

छोटे Level से शुरुआत करना :

आपको कितनी अच्छी या ऊँची डिग्री ही प्राप्त क्यों न हो , आपको छोटे Level से काम शुरू करना होगा। उसके बाद बड़ी Agencies से काम मिलना आपको और भी ज्यादा प्रोत्साहित करेगा। यह आपको खुले दिल से सिखाने के लिए तैयार रहती है।

विज्ञापन की दुनिया में पहचान बनाएं :

विज्ञापन की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने क्लाइंट के साथ संबंध को मज़बूत रखें। इस क्षेत्र में अपना Experience लें। ऐसा करने से आप Executive पद तक पहुँच जाएंगे।

विज्ञापन की पढाई करेगी आपका भविष्य निर्धारित :

विज्ञापन की पढाई आपका भविष्य निर्धारित कर सकती है। शुरू शुरु में आपको ऐसा लगेगा कि आप बिलकुल अलग जगह आ गए हैं। लेकिन इस क्षेत्र में घुसने के बाद आपके द्वारा सीखे गए कौशल आपकी स्तिथि को मज़बूत कर सकते हैं। इसके बाद आप आस -पास की Agencies में पता लगा सकते हैं कि वे किस तरह से काम कर रही हैं और इन सब पर नज़र बनाएं रखें।

 

You might also like
Comments
Loading...