भारत ऐसा देश है जहां हर गली, हर नुक्कड़, हर चौराहे से निकलती हैं अनगिनत कहानियां. लेकिन उन्हें अपनी भाषा, यानि हिंदी में आप तक पहुंचाने के लिए आ गया है गज़ब अड्डा. अनोखी कहानियां, इंडियन और इंटरनेशनल वायरल कंटेंट, ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स, न्यूज़, हंसी-मज़ाक, वीडियोस, और बहुत कुछ आपको मिलेगा ग़ज़ब अड्डा में. तो हर दिन जानिए कुछ नया, कुछ अलग, ग़ज़ब अड्डा के ज़रिये. आइये, पढ़िए, शेयर कीजिये और हमारे साथ बनाइये ग़ज़बपोस्ट को इंडिया की सबसे ग़ज़ब हिंदी वेबसाइट.

योग गुरु बाबा रामदेव की सम्पूर्ण जीवनी और सफलता की कहानी !

0 29

Baba Ramdev Full Life & Succes Story In Hindi

स्वदेशी आन्दोलन के प्रमुख लीडर और पतंजली योगपीठ के संस्थापक योगगुरु बाबा रामदेव को आज भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जाना – पहचाना जाता है. शुरुआत में योग –गुरु के रूप में प्रसिद्ध हुए बाबा रामदेव को आज किसी पहचान की जरुरत नहीं है. अपने योगा और भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई के लिए उन्हें आज हर व्यक्ति जानता है. एक बाबा बनने से लेकर पतंजलि जैसी लगातार प्रसिद्ध होती कंपनी बनाने तक का यह सफ़र वाकई बहुत रोचक है.

 

1जन्म स्थान

बाबा रामदेव का जन्म Hariyana राज्य महेद्रगढ़ जिले के नारनोल नाम से जाने जाने वाले एक गाँव में 12 दिसम्बर 1965 को हुआ था .

2बचपन का नाम

बाबा रामदेव के बचपन का नाम रामकृष्ण यादव (Ramkrishna Yadav) था.

3योग से पहली मुलाकात

बाबा रामदेव बचपन में पक्षाघात (Paralysis) से ग्रस्त हो गए थे तब उन्हें किसी के माध्यम से पता चला की केवल योग के माध्यम से ही शरीर को सक्रीय किया जा सकता है तब वही से उन्होंने योग का अध्ययन करने लगे और योग साधने लगे.

4प्रेरणास्त्रोत

बाबा रामदेव के प्रेरणास्त्रोत रामप्रसाद बिस्मिल और सुभाष चंद्र बोस रहे है.

5उनकी पसंद

बाबा रामदेव को देश के इतिहास और देश के विकास के मुद्दों पर अधिक से अधिक बोलना पसंद है जिसके कारन कई बार वे कई राजनितिक डालो के निशाने पर भी रहे है.

6कालाधन

बाबा रामदेव ने काले धन के मुददे को भी उठाया था जिसके की करोडो रूपये विदेशी बैंको में जमा है इसके साथ ही जनलोकपाल के मुददे पर भी उन्होंने अन्ना हजारे के साथ अनशन किया था.

7आत्मअनुशासन

बाबा रामदेव ने कई साल हिमालय पर्वत पर बिताये, आत्मअनुशासन उनका हमेशा से कड़ा नियम रहा है.

8पतंजलि की कमाई

पतंजलि आयुर्वेद ने वर्ष 2015-16 में 5000 करोड़ का राजस्व अर्जित किया.

9मेगा स्टोर

पतंजलि आयुर्वेद पुरे भारत में मेगा स्टोर खोलने का भी विचार बना रही है. जिसकी शुरुआत नागपुर और लखनऊ से होगी.

10 4 घंटे की नींद

रामदेव बाबा रोजाना 24 घंटो में से 18 से 20 घंटे काम करते हैं.

11पतंजलि की शुरुआत

बाबा रामदेव ने वर्ष 1997 में Acharya Bal-Krishna के साथ मिलकर Patanjali Ayurveda Limited की शुरुआत की जिसका Head Quater Haridwar में मौजूद है.

12Patanjali Facts

पतंजलि आयुर्वेद का मूख्य चेहरा बाबा रामदेव है वही आचार्य बालकृष्ण मैनेजिंग डायरेक्टर के तोर पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे है.

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.